Patient Rights and Responsibility - All India Institute of Ayurveda,New Delhi

Patient Rights and Responsibility


  PATIENTS’ RESPONSIBILITIES

             PATIENTS’ RESPONSIBILITIES                 रोगियों के कर्तव्य
COMPLETE INFORMATION: To Provide complete information about his/her health, including past condition, past illness, hospitalization, medications or any other matter pertaining to his health etc. पूरी जानकारी : स्वास्थय आदि से संबंधित अतीत में हुए रोग, उसकी चिकित्सा या भर्ती व दवा इत्यादि के बारे में पूरी और सही जानकारी देना I  
COMPLETE DEMOGRAPHIC DETAILS: To provide complete and accurate information regarding his identity, address, insurance cover or  any other information. पूरा विवरण : अपनी पहचान , पता , बीमा कवर इत्यादि के बारे में पूरी और सही जानकारी देना I
ABIDE BY HOSTITAL RULES: To abide by hospital rules & responsibilities- no smoking policy, visitor policy, not to bring outside food, flowers, arms/weapons to the hospital . अस्पताल के नियम का पालन : अस्पताल के नियमो और जिम्मेदारियों का पालन करना – धूम्रपान ना करना, आगंतुक नीति, अस्पताल में बहार का भोजन, फूल , हथियार इत्यादि न लाना I
MINIMUM LUGGAGE/ FOLLOW INFECTION CONTROL: To keep minimum luggage in the ward for infection prevention and also abide by infection control norms as educated by treating team. न्यूनतम सामान।/संक्रमण नियंत्रण : संक्रमण की रोकथाम के लिए वार्ड में कम से कम सामान रखना और अस्पताल दवारा निर्धारित संक्रमण नियंत्रण नियमो का पालन करना I
RESPECT & COURTESY FOR OTHERS: To treat other patients, attendants, visitors and hospital staff with courtesy. दूसरों के प्रति सम्मान और शिष्टाचार : दूसरे रोगियों , परिचारक , आगंतुकों  और अस्पताल के स्टाफ के प्रति सम्मान और शिष्टाचार का प्रदर्शन करना I
INFORM TREATING TEAM: Not to take any medication/alternative therapy without the knowledge of treating team. चिकित्सीय टीम को सूचित करना : चिकित्सीय टीम की जानकारी के बिना कोई दवा /वैकल्पिक चिकित्सा न लेना I
PAY FEE: To pay for the services availed as per hospital rules and regulations. शुल्क भुगतान : अस्पताल के नियमो और विनियमों के अनुसार ली गयी सेवाओं का भुगतान करना I
RESPECT FOR OTHERS WHO ARE SICK: To respect criticality and urgent medical condition of other patients, and respect that doctor attends to them first . दूसरे रोगियों के प्रति सम्मान : अन्य रोगियों की आपातकालीन स्थिति का ध्यान रखते हुए चिकित्सक को उन्हें पहले दिखाने में प्राथमिकता देना I  
FOLLOW PRESCRIBED TREATMENT PLAN: To follow the prescribed treatment plan and carefully comply by the instructions given by treating team. निर्धारित उपचार योजना का पालन: निर्धारित उपचार योजना का पालन करना और ध्यान से चिकित्सीय टीम के उपचार निर्देशों का अनुपालन करना I
ACCEPT MEASURES FOR PRIVACY & CONFIDENTIALITY OF RECORDS:  To accept measure taken by the hospital to ensure privacy and confidentiality of medical records. रिकॉर्ड की गोपनीयता के नियमो को स्वीकारना: मेडिकल रिकॉर्ड की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल द्वारा किये गए उपायों/बनाई गयी नीतियों को स्वीकार करना I

PATIENTS’ RIGHTS

                                 PATIENTS’ RIGHTS रोगियों के अधिकार
RESPECT, PRIVACY & SAFETY: To be treated with Respect, Privacy, Dignity and in a safe environment.  सम्मान गोपनीयता और सुरक्षा : सम्मान, गोपनीयता, गरिमा के साथ और एक सुरक्षित वातावरण में इलाज किए  जाने का अधिकार।
RESPECT FOR VALUES & BELIEF: To be treated with Respect & regard to individuality, personal values, believes , spiritual and cultural traditions  मूल्यों और मान्यताओं का सम्मान  : व्यक्तिगत मूल्यों,  विश्वास, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक  परंपराओं   के सम्मान के साथ चिकित्सा  पाने का अधिकार।
SAFETY: To be free from all forms of Physical Injury, abuse and neglect. सुरक्षा  : शारारिक व मानसिक आघात से सुरक्षा का अधिकार।
CONFIDENTIALITY: To expect confidentiality of all records and communications to the extent provided by law गोपनीयता: कानूनी दायरे के अंतर्गत सभी चिकित्सीय  रिकॉर्ड व संचार की गोपनीयता का अधिकार।
RIGHT TO INFORMATION: To receive information on Diagnosis, Plan of care, Prognosis, Medications, Progress during Hospitalization, / Treatment, post discharge care etc.  सूचना का अधिकार: निदान, उपचार की योजना, दवाएं ,अस्पताल में भर्ती के दौरान सुधार की संभावना ,उपचार , डिसचार्ज  के बाद देखभाल आदि के बारे में  सूचना  पाने का अधिकार।
EXPLANATION ABOUT CARE: To be explained about proposed care including diagnostic tests performed, associated risk, alternatives, possible complications, any modification regarding plan of care & expected results of treatment उपचार से संबंधित स्पष्टीकरण : प्रस्तावित उपचार में सम्मिलित  नैदानिक परिक्षण से जुड़े जोखिम ,उपचार के विकल्प , संभाविक  जटिलताओं ,उपचार की योजना में कोई बदलाव तथा उपचार के परिणाम के बारे में स्पस्टीकरण पाने का अधिकार।
COST: To know expected & revised cost of treatment इलाज का खर्च : इलाज के खर्चे के बारे मे जानकारी प्राप्त करने का अधिकार।
INFORMED CONSENT: To give informed consent before transfusion of Blood/ Blood products, Anaesthesia, Surgery, initiation of any research protocol, Any invasive/ high risk procedure etc.   सूचित सहमति :रक्त / रक्त उत्पादों का आधान , बेहोशी , शल्य चिकित्सा , किसी भी अनुसंधान प्रोटोकॉल की दीक्षा , किसी भी इनवेसिव / उच्च जोखिम  प्रक्रिया  इत्यादि के बारे में पूर्ण  सूचना  पाने के उपरांत उसके लिए सहमति देने का अधिकार।
RIGHT TO SECOND OPINION : To request for a second opinion from another physician दूसरी राय  का अधिकार: अन्य चिकित्सक से दूसरी राय के लिए अनुरोध करने का अधिकार।
RIGHT TO REFUSE : To refuse any treatment/ procedure under consent, get discharged on request after being explained about consequences of such refusal मना करने का अधिकार :चिकित्सा न करने के परिणाम को समझते हुए किसी  चिकित्सकीय  उपचार प्रकिर्या से इनकार करने का अधिकार तथा चिकित्सक की राय के विरुद्ध छुट्टी का अनुरोध करने का अधिकार।
FEEDBACK, SUGGESTION OR COMMENT: To express satisfaction regarding services rendered, or to comment, complain or make suggestion for improvement of quality of care/services राय ,सुझाव अथवा टिप्पणीं :सेवाओं की  गुणवत्त्ता में सुधार के लिए सुझाव देने का,उनके प्रति संतोष व्यक्त करने का टिपण्णी करने का अधिकार।
ACCESS TO MEDICAL RECORDS :To request access to his/her clinical records as per hospital policy. मेडिकल रिकॉर्ड के लिए अनुरोध: अस्पताल की नीति के अंतर्गत अपने मेडिकल रिकॉर्ड के लिए अनुरोध करने का अधिकार।

Last update on: 12th Apr 2019