सेवाएं - अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, दिल्ली
AYUSH

सुविधाएं

मेडिकल अलर्ट

सेवाएं

लाइब्रेरी सदस्यता कार्ड रखने वाले पाठकों के लिए लाइब्रेरी संसाधनों के उधार लेने और नवीनीकरण की पारंपरिक सेवाओं के अलावा, लाइब्रेरी आउटरीच सेवाएं निम्नलिखित हैं:
  1. संदर्भ सेवाएं: अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का लर्निंग रिसोर्स सेंटर/सेंट्रल लाइब्रेरी अपने छात्रों, संकाय और अभाआसं के स्टाफ को संदर्भ सेवाएं और अनुसंधान सहायता प्रदान करते समय अपने उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता और उपयेगिता को ध्यान में रखता है। पुस्तकालय का कार्य तीन गुना है अर्थात जानकारी प्राप्त करना, सूचना को इस तरह से व्यवस्थित करना कि इसे पुनः प्राप्त किया जा सके, और पुस्तकालय द्वारा प्राप्त की गई जानकारी का प्रसार करना। संदर्भ सेवाएँ अंतिम कार्य को पूरा करती हैं। पुस्तकालय पेशेवर संदर्भ सेवाओं के मूलभूत मूल्यों और कार्यों की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं; जो वर्तमान में इंटरनेट, ई-मेल, संसाधन-साझाकरण और इस प्रकार के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। एक सूचना या संदर्भ डेस्क कार्य कर रहा है जहां लाइब्रेरियन से सहायता उपलब्ध है।
  2. वर्तमान जागरूकता सेवाएं: संकाय, स्कालरों, अनुसंधानकर्ताओं और स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सकों को अवगत कराने के लिए, उनके हित सम्बन्धी अद्यतन जानकारी इंटरनेट सेवाओं/नोटिस बोर्डों के माध्यम से प्रदान की जा रही है जो निम्नलिखित तरीकों में उपलब्ध हैं:
    1. पुस्तकालय में प्राप्त जर्नलों की सूची।
    2. पुस्तकों में किया गया हाल का परिवर्धन
    3. अखबारों की कतरनें, रुचि के समाचार।
  3. इंटरनेट/वाईफाई सेवाएं: संस्थान के पुस्तकालय द्वारा पुस्तकालय के परिसर में मुफ्त इंटरनेट ब्राउज़िंग और वायरलेस एक्सेस प्रदान किया जाता है। पुस्तकालय में अपने मूल्यवान उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट सर्फिंग के लिए पुस्तकालय के डिजिटल अनुभाग में स्थित 10 से अधिक डेस्कटॉप कंप्यूटर हैं।
  4. सूचना का चयनात्मक प्रसार: पुस्तकालय चयनात्मक सूचना सेवा प्रदान करता है जो निर्दिष्ट विषयों पर नए संसाधनों के बारे में उपयोगकर्ता को अवगत कराने के लिए उपयोग किए गए उपकरणों और संसाधनों को संदर्भित करता है।
  5. इंटर लाइब्रेरी उधार लेने/दस्तावेज वितरण सेवाएं: संस्थान के पुस्तकालय में डेलनेट (दिल्ली लाइब्रेरी नेटवर्क), ब्रिटिश लाइब्रेरी, एनएमएल (नेशनल मेडिकल लाइब्रेरी) आदि की सदस्यता लेने की प्रक्रिया चल रही  है, ताकि दस्तावेजों को उधार लिया जा सके या उन पुस्तकालयों से वितरित किया जा सके जिसकी सदस्यता ली जा चुकी है और इंटर लाइब्रेरी की सुविधा प्रदान की जा सकती है।
  6. अन्य अनुसंधान संबंधी सॉफ्टवेयर का उपयोग और उन्मुखीकरण: संस्थान के केंद्रीय पुस्तकालय में साहित्यिक चोरी के लिए टर्निटिन , सांख्यिकी के लिए एसपीएस सॉफ्टवेयर आदि जैसे विभिन्न सॉफ्टवेयर संस्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। इन सॉफ्टवेयर की संस्थापना के बाद, इसके उपयोग के बारे में उपयोगकर्ताओं को उन्मुखीकरण प्रदान किया जाएगा। साथ ही चेक-इन/चेक-आउट विवरण, अन्वेषण नीति निर्मित करने, ऑनलाइन मेडिकल जर्नल/पुस्तकों के डेटाबेस जैसे पीयूबीएमईडी आदि का उपयोग कैसे करें, इसके लिए उन्मुखीकरण उन नवागंतुकों को प्रदान किया जाता है जो रेज़ीडेंट, रिसर्च स्कालरों और छात्रों के रूप में संस्थान में आते हैं।
  7. रेप्रोग्राफिक और स्कैनिंग सेवाएं: पुस्तकालय में उपलब्ध सामग्री की फोटोकॉपी सेवा जैसी मूल्य वर्धित सेवाएं केवल संस्थान के स्टाफ, स्कालरों और छात्रों को शैक्षिक / अनुसंधान उद्देश्य के लिए प्रदान की जाती हैं; प्रस्तुति उद्देश्यों और अन्य अकादमिक गतिविधियों के लिए कलर फोटो की सुविधा के लिए  पुस्तकालय में स्कैनर सेवाएं उपलब्ध हैं।
  8. पुस्तकालय में उन्मुखीकरण सेवाएं: जल्द ही संस्थान के पुस्तकालय में अनुसंधान पद्धति कार्यक्रम में विभिन्न एमडी / एमएस / पीएचडी विषयों के स्कालरों को नए प्रवेश के लिए उपयोगकर्ता उन्मुखीकरण कार्यक्रम देने के लिए कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे  जैसे “कैसे उपयोग करें: आईसीटी आधारित पुस्तकालय सेवाएं”
  9. संस्थागत सदस्यता : पुस्तकालय में डीईएलएनईटी (दिल्ली लाइब्रेरी नेटवर्क), ब्रिटिश लाइब्रेरी और एनएमएल (नेशनल मेडिकल लाइब्रेरी), दिल्ली की सदस्यता प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही है।
  10. एक लर्निंग रिसोर्स सेंटर: संस्थान का पुस्तकालय संकाय सदस्यों, रेजिडेंट्स, रिसर्च फेलो, स्टाफ और छात्रों को सीखने के केंद्र के रूप में सेवा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मुद्रित और इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों के अपने समृद्ध संग्रह के साथ पुस्तकालय में जर्नल/पुस्तकें, थीसिस, सीडी/डीवीडी-जर्नल आदि शामिल हैं। ज्ञान संसाधनों के इस विशाल संग्रह और पुस्तकालय पेशेवरों की विशेषज्ञता के साथ, पुस्तकालय द्वारा रोगी देखभाल में सहायता प्रदान करने के लिए चिकित्सा सम्बन्धी कम्युनिटी के लिए उनकी बौद्धिक गतिविधियों में सीखने के लिए शिक्षा, अनुसंधान और सीखने के लिए एक मंच प्रदान किया जाता।
  11. विभागीय पुस्तकालयों की स्थापनाः केन्द्रीय पुस्तकालय सभी विभागों/विशेषज्ञों/अस्पताल अनुभाग से उनकी आवश्यकताएँ प्राप्त करने के बाद अपने सूचीबद्ध विक्रेताओं से पुस्तकें अधिप्राप्त करता है और उन्हें पुस्तकें प्रदान करता है। केंद्रीय पुस्तकालय अन्य विभागों की उनके विभागीय पुस्तकालय के रखरखाव में सहायता करता है।
मूल्य वर्धित सेवाएं पुस्तकालय में इसके उपयोगकर्ताओं को कुछ मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, जैसे कि रेप्रोग्राफी सेवा और स्कैनिंग। यह सभी पाठकों को सभी कार्य दिवसों पर इंटरनेट और ब्राउज़िंग सेवा भी प्रदान करता है।
  • रेप्रोग्राफी सेवा: भुगतान के आधार पर पुस्तकालय सामग्री की फोटोकॉपी की जा सकती है। पुस्तकालय ब्लैक एंड व्हाइट और ए-4 आकार पर मुद्रण उपलब्ध कराता है।
  • स्कैनिंग: भुगतान के आधार पर संस्थान के पुस्तकालय में स्कैनिंग सेवाएं उपलब्ध हैं।
नवाचार प्रौद्योगिकीय नवाचारों के चलते, अभाआसं के पुस्तकालय द्वारा डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा पेशेवरों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कई नए सुझाव दिए गए हैं। पुस्तकालय उन परियोजनाओं या कार्यक्रमों पर कार्यशील रहता है जो अपने अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सूचना प्रदान करने में वृध्दि करता हैं ताकि उन्हें सूचना तक आसान पहुँच उपलब्ध करायी जा सकें।
  • आरएफआईडी: हाल ही में पुस्तकालय में एक  आरएफआईडी सेल्फ-चेकआउट सिस्टम और आरएफआईडी वर्कस्टेशन और संस्थान के पुस्तकालय मे सर्कुलेशन और प्रविष्टि के स्थान पर गेट संस्थापित करने की प्रक्रिया चल रही हैं जो चोरी का पता लगाने की प्रणाली और 3एम (आरएफआईडी) पता लगाने की प्रणाली के रुप में हैं जो यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कोई पाठक बिना चेक आउट किए पुस्तकालय की सामग्री नहीं लेता है ।
  • सीसीटीवी: पुस्तकालय इलेक्ट्रॉनिक निगरानी में है।
  • वाईफाई: संस्थान का पुस्तकालय अपने सदस्यों के लिए मुफ्त असीमित वाईफाई प्रदान करता है। कोई भी वाई-फाई का उपयोग कर इंटरनेट के माध्यम से लैपटॉप, आईपैड या स्मार्ट फोन पर लॉग आन कर सकता है। सभी स्कालरों और संकाय को लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्रदान किया गया है।
संस्थान के पुस्तकालय की सदस्यता केंद्रीय पुस्तकालय, अभाआसं में निम्नलिखित संस्थाओं की सदस्यता प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही है।
  • ब्रिटिश पुस्तकालय: पुस्तकालय ब्रिटिश पुस्तकालय का सदस्य बनने की योजना बना रहा है, ताकि उपयोगकर्ता ब्रिटिश पुस्तकालय द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का उपयोग कर सकें यथा अंतर-पुस्तकालय उधार, ई-संसाधनों तक पहुंच, दस्तावेज वितरण सेवाएं और इसी प्रकार
  • डेलनेट ( नई दिल्ली में पुस्तकालय नेटवर्क विकसित करना) : संस्थान के पुस्तकालय की डेलनेट सदस्यता की प्रक्रिया चल रही है और भविष्य में उन पूर्ण टैक्सट -चिकित्सा लेख तक पहुंच प्रदान करेगा जो पुस्तकालय में उपलब्ध नहीं हैं।
  • ईआरएमईडी कंसोर्टिया: केन्द्रीय पुस्तकालय, अभाआसं भविष्य में ईआरएमईडी कंसोर्टियम का अनुसरण करेगी और अपने उपयोगकर्ताओं को ईआरएमईडी संसाधनों की खोज के लिए एक बहुमुखी खोज मंच प्रदान करेगा। ईआरएमईडी राष्ट्रीय चिकित्सा पुस्तकालय, दिल्ली के सहयोग से स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक (डीजीएचएस) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विकसित ई-जर्नल्स संसाधनों का संघ है। यह सभी के लिए प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में एक राष्ट्रव्यापी इलेक्ट्रॉनिक सूचना संघ है।
सहायक अनुसंधान संस्थान के केंद्रीय पुस्तकालय में साहित्यिक चोरी के लिए टर्निटिन, सांख्यिकीय विश्लेषण के लिए एसपीएसएस सॉफ्टवेयर, व्याकरण जांच सॉफ्टवेयर और वर्तनी जांच सॉफ्टवेयर आदि जैसे विभिन्न सॉफ्टवेयर संस्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है, जो भविष्य में अनुसंधान लेखन और वैज्ञानिक लेखन उद्देश्यों के लिए सहायता प्रदान करेगा।

अंतिम अद्यतन : 18th Aug 2023