रोगी के अधिकार और उत्तरदायित्व - अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, दिल्ली

रोगी सम्बन्धी सूचना और शिक्षा अनुभाग

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रोगी के अधिकार और उत्तरदायित्व

रोगियों के उत्तरदायित्व

             PATIENTS’ RESPONSIBILITIES                  रोगियों के उत्तरदायित्व
COMPLETE INFORMATION: To Provide complete information about his/her health, including past condition, past illness, hospitalization, medications or any other matter pertaining to his health etc. पूरी जानकारी : स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी देना जिसमें पिछली स्थिति, पुरानी बीमारी, अस्पताल में उपचार होना, दवा अथवा उसके स्वास्थ्य से सम्बन्धित कोई अन्य मामला आदि शमिल है।
COMPLETE DEMOGRAPHIC DETAILS: To provide complete and accurate information regarding his identity, address, insurance cover or any other information. जनसांखियकी सम्बन्धी पूरा विवरण : अपनी पहचान , पता , बीमा कवर या किसी अन्य सूचना के सम्बन्ध में पूरी और सही जानकारी देना।
ABIDE BY HOSTITAL RULES: To abide by hospital rules & responsibilities- no smoking policy, visitor policy, not to bring outside food, flowers, arms/weapons to the hospital. अस्पताल के नियम का पालन : अस्पताल के नियमों का पालन करना  और उत्तरदायित्व- धूम्रपान न करना, आगंतुक नीति, अस्पताल में बाहर का भोजन, फूल ,शस्त्र हथियार इत्यादि न लाना I
MINIMUM LUGGAGE/ FOLLOW INFECTION CONTROL: To keep minimum luggage in the ward for infection prevention and also abide by infection control norms as educated by treating team. न्यूनतम सामान/संक्रमण नियंत्रण का पालन : संक्रमण की रोकथाम के लिए वार्ड में कम से कम सामान रखना और उपचार करने वाली टीम दवारा निर्धारित संक्रमण नियंत्रण प्रतिमानों का भी पालन करना।
RESPECT & COURTESY FOR OTHERS: To treat other patients, attendants, visitors and hospital staff with courtesy. दूसरों के प्रति सम्मान और शिष्टाचार : दूसरे रोगियों , परिचारकों , आगंतुकों  और अस्पताल के स्टाफ के प्रति सम्मान और शिष्टाचार का प्रदर्शन करना ।
INFORM TREATING TEAM: Not to take any medication/alternative therapy without the knowledge of treating team. उपचार करने वाली टीम को सूचित करना : उपचार करने वाली टीम की जानकारी के बिना कोई दवा /वैकल्पिक चिकित्सा न लेना I
PAY FEE: To pay for the services availed as per hospital rules and regulations. फीस का भुगतान : अस्पताल के नियमों और विनियमों के अनुसार प्राप्त की गयी सेवाओं के लिए भुगतान करना ।
RESPECT FOR OTHERS WHO ARE SICK: To respect criticality and urgent medical condition of other patients, and respect that doctor attends to them first . अन्य रोगियों के प्रति सम्मान : अन्य रोगियों की आपातकालीन और आवश्यक उपचार की स्थिति को ध्यान में रखते हुए चिकित्सक को उन्हें पहले दिखाने में प्राथमिकता देना।  
FOLLOW PRESCRIBED TREATMENT PLAN: To follow the prescribed treatment plan and carefully comply by the instructions given by treating team. निर्धारित उपचार योजना का पालन: निर्धारित उपचार योजना का पालन करना और उपचार करने वाली टीम द्वारा दिए गए अनुदेशों का सावधानी पूर्वक अनुपालन करना।
ACCEPT MEASURES FOR PRIVACY & CONFIDENTIALITY OF RECORDS:  To accept measure taken by the hospital to ensure privacy and confidentiality of medical records. रिकॉर्ड की निजता एवं  गोपनीयता के नियमो को स्वीकारना: मेडिकल रिकॉर्ड की  निजता एवं गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल द्वारा किये गए उपायों को स्वीकार करना।

रोगियों के अधिकार

                                 PATIENTS’ RIGHTS रोगियों के अधिकार
RESPECT, PRIVACY & SAFETY: To be treated with Respect, Privacy, Dignity and in a safe environment.  सम्मान, निजता और सुरक्षा : सम्मान, निजता, गरिमा के साथ और एक सुरक्षित वातावरण में इलाज का किया जाना।
RESPECT FOR VALUES & BELIEF: To be treated with Respect & regard to individuality, personal values, believes , spiritual and cultural traditions  मान्यताओं एवं विश्वास का सम्मान  : व्यक्तित्व, व्यक्तिगत मान्यताओं,  विश्वास, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक  परंपराओं   के सम्मान के साथ उपचार का किया जाना।
SAFETY: To be free from all forms of Physical Injury, abuse and neglect. सुरक्षा  : सभी प्रकार के शारीरिक आघात, दुर्व्यवहार और अनदेखा करने से रहित होना।
CONFIDENTIALITY: To expect confidentiality of all records and communications to the extent provided by law गोपनीयता: कानूनी दायरे के अंतर्गत सभी  रिकॉर्ड व पत्रव्यवहार की गोपनीयता की प्रत्याशा होना।
RIGHT TO INFORMATION: To receive information on Diagnosis, Plan of care, Prognosis, Medications, Progress during Hospitalization, / Treatment, post discharge care etc.  सूचना का अधिकार: निदान,देखभाल की योजना, रोग निदान दवाएं ,अस्पताल में भर्ती/उपचार के दौरान प्रगाति, डिसचार्ज  के बाद देखभाल आदि के बारे में  सूचना  प्राप्त करना।
EXPLANATION ABOUT CARE: To be explained about proposed care including diagnostic tests performed, associated risk, alternatives, possible complications, any modification regarding plan of care & expected results of treatment देखभाल के बारे में उल्लेख करना : प्रस्तावित देखभाल के बारे में उल्लेख करना जिसमें किए गए नैदानिक परीक्षण, सम्बध्द जोखिम, विकल्प, संभावित जटिलताएं, देखभाल की योजना के सम्बन्ध मॆं कोई आशोधन एंव उपचार के प्रत्याशित परिणाम शामिल हैं।
COST: To know expected & revised cost of treatment लागत: उपचार की प्रत्याशित एवं संशोधित लागत की जानकारी प्राप्त करना।
INFORMED CONSENT: To give informed consent before transfusion of Blood/ Blood products, Anaesthesia, Surgery, initiation of any research protocol, Any invasive/ high risk procedure etc.   सूचित सहमति :रक्त / रक्त उत्पादों का आधान , बेहोशी , शल्य चिकित्सा , किसी भी अनुसंधान प्रोटोकॉल के प्रारम्भ करने, किसी भी इनवेसिव / उच्च जोखिम  प्रक्रिया  आदि से पूर्व सहमति देना।
RIGHT TO SECOND OPINION : To request for a second opinion from another physician दूसरी राय  का अधिकार: अन्य चिकित्सक से दूसरी राय के लिए अनुरोध करना।
RIGHT TO REFUSE : To refuse any treatment/ procedure under consent, get discharged on request after being explained about consequences of such refusal मना करने का अधिकार :सहमति दिए गए किसी उपचार/प्रक्रिया से मना करना जहां ऐसे मना करने के परिणामों के बारे में उल्लेख करने के बाद अनुरोध करने पर छुटटी दी गयी हो।
FEEDBACK, SUGGESTION OR COMMENT: To express satisfaction regarding services rendered, or to comment, complain or make suggestion for improvement of quality of care/services फीडबैक ,सुझाव अथवा टिप्पणी :प्रदान की गयी सेवाओं के सम्बन्ध में संतोष व्यक्त करना अथवा देखभाल/सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए टिप्पणी करना, शिकायत करना अथवा सुझाव देना।
ACCESS TO MEDICAL RECORDS :To request access to his/her clinical records as per hospital policy. मेडिकल रिकॉर्ड तक अभिगम : अस्पताल की नीति के अनुसार अपने मेडिकल रिकॉर्ड तक अभिगम के लिए अनुरोध करना।

अंतिम अद्यतन : 18th Aug 2023