बायोग्राफिकल - अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, दिल्ली
AYUSH

मेडिकल अलर्ट

बायोग्राफिकल

प्रोफेसर तनुजा नेसरी

एम. डी., पीएचडी (आयु.)

प्रोफेसर डाक्टर तनुजा नेसरी ने गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जामनगर से आयुर्वेदिक फार्माकालोजी (द्रव्यगुण विज्ञान) में अपनी एमडी और पीएचडी पूरी की है।

वर्तमान में वे अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, भारत सरकार, नई दिल्ली में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं और ट्रांसलेशनल रिसर्च एंड बायोस्टेटिक प्रभाग की अध्यक्ष हैं। वे आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अन्तर्गत स्वास्थ्य क्षेत्र आयुष उप-कौशल परिषद् की अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने सीईओ, राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के पद पर कार्य किया है। वे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के अधीन चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयु, चरक संस्थान में अपर निदेशक (अकादमिक) एवं चिकित्सा अधीक्षक रहीं जिसके पूर्व वे तिलक आयुर्वेदिक कालेज, पुणे के प्रधानाचार्य एवं चिकित्सा अधीक्षक के रुप में एक नियमित पद पर कार्यरत थीं। उन्होंने प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं शासी परिषद् के सदस्य और ताराचंद अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य (मनस रोग) एवं आंतरिक चिकित्सा (कायाचिकित्सा) विभाग में परामर्शी चिकित्सक के रुप में कार्य किया है तथा पुणे विश्वविद्यालय में अनुसंधान एवं मान्यता समिति में एक सदस्य के रुप में तथा हैल्थ यूनिवर्सिटी, नासिक में अनुसंधान बोर्ड में भी एक सदस्य के रुप में कार्य किया। वर्तमान में वे आईएमएस, बीएचयू की शासी परिषद् की एक सदस्य हैं। वे आईसीसीआर की जनरल असेंबली की सदस्य हैं, गवर्नर बोर्ड, सीसीआईएम की सदस्य हैं और एकीकृत स्वास्थ्य प्रणाली के प्रतिपादन पर कार्यकारी समूह-3 “क्लिनिकल प्रैक्टिस” की संयोजक हैं। वे विभिन्न विश्वविद्यालयों के अकादमिक बोर्ड की भी सदस्य हैं जैसे आईपीजीटी एंड आर जामनगर एवं राष्ट्रीय अकादमिक तथा अनुसंधान निकाय और वे अकादमिक प्रशासन पाठयक्रम आयुर्वेद में प्रभावी शिक्षा के लिए सिलेबस के विकास एवं नीति तैयार करने में संलग्न थीं। वे जिवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर के अंतर्राष्ट्रीय परामर्शी बोर्ड की बोर्ड सदस्य हैं। वे सीसीआरएएस के वैज्ञानिक परामर्शी बोर्ड की सदस्य हैं तथा एनएमपीबी की तकनीकी अनुवीक्षण समिति (टीएससी) की सदस्य (डोमेन एक्सपर्ट) हैं। वे गोवर्धन आयुर्फार्मा प्राइवेट लिमिटेड की राष्ट्रीय स्तर की कुपोषण मुक्त राष्ट्रीय परामर्शी समिति की सदस्य हैं। वे स्कूल आफ संस्कृत एंड इंडियन स्टडीज़ (एसएसआईएस), जेएनयू, नई दिल्ली की सहायक फैकल्टी हैं। वे भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्रधिकरण में वैज्ञानिक पैनल पर भी एक सदस्य हैं।

वे विश्वविद्यालय अनुमोदित आयुर्वेद की प्रोफेसर हैं जिन्हें द्रव्यगुण एवं रसशास्त्र में शिक्षण का एवं औषधीय पौधों की गुणवत्ता, सुरक्षा एवं प्रभावोत्पादकता में अनुसंधान का 29 वर्षों का अनुभव हैं। उन्हें वर्ष 2005 के सर्वोत्तम आयुर्वेद शिक्षक पुरस्कार से नवाज़ा गया। उन्होंने स्नातकोत्तर स्तर पर 33 एमडी, 20 पीएचडी तथा 3 एमफिल के स्कालरों का मार्गदर्शन किया है। द्रव्यगुण एवं रसशास्त्र (पारंपरिक फार्माकोलाजी और फार्मास्युटिक्स) में वे भारत में एवं विदेश में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में विशेषज्ञता प्राप्त व्यक्ति रही हैं। साथ ही उन्होंने सीएमई पाठयक्रम आयोजित करने और आयुर्वेद में शिक्षा प्रदान करने के लिए कई देशों का दौरा किया है। डाक्टर नेसरी आयुर्वेद की एक सम्मानित अंतर्राष्ट्रीय वक्ता हैं और उन्होंने आयुर्वेद के थ्रस्ट क्षेत्रों पर कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार, वर्कशाप, सीएमई प्रोग्रामों एवं औषधीय पादप प्रदर्शनियों का आयोजन किया है।

उन्होंने एक प्रधान जांचकर्ता के रुप में 21 चिकित्सीय अनुसंधान परियोजनाएं सफलतापूर्वक पूरी की हैं। वे एचसीआई और एमओए, जीओआई के माध्यम से यूके में फाइब्रोमाइलजिआ से पीडित रोगियों में पूर्णतावादी आयुर्योग माडयूल के निर्धारण पर यूके, कालेज आफ मेडिसन यूके, प्रिंस चार्ल्स फाउंडेशन के साथ अभाआसं की संयुक्त सहयोगी परियोजना पर एक प्रधान जांचकर्ता हैं। उनकी रुचि का मुख्य क्षेत्र विभिन्न पौधों की न्यूरो – संज्ञानात्मक योग्यता में वृध्दि करने वाली विशेषताओं के मान्यकरण पर आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान हैं। उनकी रुचि आयुर्वेद में अन्तर्विषयक और सहयोगी अनुसंधान और नेटवर्किंग, अनुसंधान के लिए उपयुक्त प्रायोगिक, फार्माकोलाजिकल और नैदानिक अनुसंधान की नई कार्यप्रणालियां विकसित करने में है।

डाक्टर नेसरी के इंडेक्स जर्नल में 74 मूल दस्तावेज़ और 91 समीक्षा लेख प्रकाशित हुए हैं तथा वे अंग्रेजी में एवं मराठी सहित क्षेत्रीय भाषाओं में 15 पुस्तकों की लेखक तथा सम्पादक हैं। वे कई इंडेक्स जर्नल की कार्यकारी सम्पादक एवं समीक्षक हैं।

पत्राचार के लिए पताः

निदेशक, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (अभाआसं)
प्रोफेसर एवं अध्यक्ष, द्रव्यगुण विभाग, अभाआसं
अध्यक्षक, ट्रांसलेशनल रिसर्च डिवीज़न, अभाआसं, ईमेल: director@aiia.gov.in

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली के अधीन


अंतिम अद्यतन : 16th Jun 2023