पुरस्कार और सम्मान - अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, दिल्ली
AYUSH

अकादमिक विभाग

मेडिकल अलर्ट

पुरस्कार और सम्मान

संकाय: 

डॉ. शिवानी घिल्डियाल:

o आयुर्वेद के फार्माकोलाजिकल पहलू और फार्माकोडायनामिक सिद्धांतों के लिए सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार। “आयुर्वेदिक औषधि में मूल विज्ञान की भूमिका पर हाल की प्रगति” में। 18-19 अक्टूबर (2014)। महिमा रिसर्च फाउंडेशन एंड सोशल वेलफेयर, 194, करौंदी, बीएचयू, वाराणसी द्वारा आयोजित। (अंतर्राष्ट्रीय)।

  • भारत में चिकित्सा शिक्षा पर वक्तृत्व प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार (संकाय)-पं. मदन मोहन मालवीय विजन, संज्ञाहरण विभाग, आईएमएस, बीएचयू, वाराणसी और यूपी राज्य शाखा ए.ए.आई.एम. द्वारा 17 जनवरी 2015 को आयोजित।

o 2009 की एमडी (एवाई)/एमएस(एवाई) परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए बी.एच.यू.पदक।

o 2005 में बीएएमएस की अंतिम परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए हिमालय ड्रग कंपनी जिवाका पुरस्कार।

o डॉ. विशम्भर नाथ मिश्र मेमोरियल संस्थान लखनऊ, 2005 द्वारा सरस्वती सम्मान

o   डॉ. शिवानी घिल्डियाल, असिसटेंट प्रोफेसर, ने 31 मई 2020 को मुंबई, भारत में नैटुकेयर इंडिया द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पौधा पहचान प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।

छात्र:

डॉ. विशाल कुमार:

o गोजिहवा [लौनिया न्यूडिकॉलिस (एल.) हुक. एफ.] शीर्षक वाले पेपर प्रस्तुति में प्रशंसा प्रमाणपत्र मिला: ठीक न होने वाले घाव के प्रबंधन के लिए एक अज्ञात आशाजनक जड़ी-बूटी- 15-17 फरवरी 2020 को जामिया हमदर्द द्वारा आयोजित इथेनोफार्माकोलॉजी, इंडिया के लिए 7वीं इंटरनेशनल कांग्रेस आफ सोसायटी पर एक मामला अध्ययन।

o   रसायन, दीर्घायु के लिए एक उपकरण शीर्षक वाले पेपर प्रेजेंटेशन में सर्वश्रेष्ठ पेपर का पुरस्कार मिला: 19-20 फरवरी 2020 को एम.एम.एम. सरकारी आयुर्वेद कॉलेज, उदयपुर द्वारा आयोजित दीर्घायु “दीर्घजीवनीयम” के लिए आयुर्वेद पर दीर्घायु “दीर्घजीवनीयम” के लिए आयुर्वेद में एक आयुर्वेदिक और समसामयिक मूल्यांकन।

डॉ. काजल को 20 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय स्तर पर फिल्म निर्माण प्रतियोगिता में दूसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ।

डॉ. सुमेध जोशी:

o 7 अप्रैल 2020 को अभाआसं द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता में डॉ. सुमेध संजय जोशी द्वितीय स्थान पर रहे।

o   6 अगस्त 2020 को संहिता सिद्धांत विभाग, अभाआसं द्वारा आयोजित श्लोकाक्षरी प्रतियोगिता में डॉ. सुमेध संजय जोशी प्रथम स्थान पर रहे।

o   डॉ. सुमेध संजय जोशी को 10 अक्टूबर 2020 को आई कॉन्फ्रेंस नई दिल्ली द्वारा आयोजित कोविड-19 युग में मानसिक स्वास्थ्य के पुनरुद्धार पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में मौखिक प्रस्तुति में दूसरा स्थान मिला।

o   डॉ. सुमेध संजय जोशी को 17 अक्टूबर 2020 को आयुरक्षा परियोजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र मिला।

डॉ. वैभव काकड़े को 17 अक्टूबर 2020 को आयुरक्षा परियोजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र मिला।

O पीजी स्कॉलर (डॉ. यशिका बिधूड़ी) ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में दिनांक 05.01.2018 को इंडो-यूएस संयुक्त कार्यशाला “आयुर्वेद ऑन फ्रंटियर्स ऑफ मैनेजिंग पब्लिक हेल्थ” के दौरान आयोजित पोस्टर प्रस्तुति में प्रथम पुरस्कार जीता।

o पीजी स्कॉलर (डॉ. यशिका बिधूड़ी) ने 15 मार्च, 2018 को हिमालय द्वारा आयोजित मंथन कार्यक्रम में द्वितीय पुरस्कार जीता।

डॉ. विशाल कुमार को अभाआसं में 14 सितंबर- 28 सितंबर 2018 को आयोजित हिंदी पखवाड़ा में वाद-विवाद प्रतियोगिता में चौथा पुरस्कार मिला।

o अभाआसं नई दिल्ली द्वारा 17 अक्टूबर 2018 को आयोजित आयुर्वेद दिवस समारोह कार्यकलापों के एक भाग के रूप में “सार्वजनिक स्वास्थ्य में मीडिया और जन संचार की भूमिका-गुण बनाम अवगुण” विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता में डॉ. विशाल कुमार को दूसरा पुरस्कार मिला।

o डॉ. विशाल कुमार ने स्वच्छता पखवाड़ा के एक भाग के रूप में आयोजित लघु फिल्म प्रतियोगिता में दूसरा पुरस्कार जीता, फिल्म का नाम “स्वच्छता ही सेवा” था, जो 16-30 अक्टूबर 2018 को अभाआसं नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।

o   15 नवंबर 2018 को एनएमपीबी द्वारा एनएएससी कॉम्प्लेक्स देवप्रकाश शास्त्री मार्ग, पूसा कैंपस, नई दिल्ली में “टिनोस्पोरा कॉर्डिफ़ोलिया- जीवन के लिए अमृता” विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में डॉ. विशाल कुमार को दूसरा पुरस्कार मिला।

o   26 फ़रवरी 2019 को आयोजित “रस के आधार पर कच्चे औषधीय पौधों की सामग्री के गुणवत्ता निर्धारण के लिए मानक प्रोटोकॉल के विकास पर राष्ट्रीय कार्यशाला और औषधीय पौधों के अनुसंधान पर एक प्रदर्शनी के दौरान औषधीय पौधों पर हाल के अनुसंधान” विषय पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में डॉ. विशाल कुमार ने दूसरा पुरस्कार जीता।

o डॉ. प्रतिभा ने 9 सितंबर 2018 को “त्वचा विकारों में आयुर्वेदिक अनुसंधान और औषधि उद्योग विकास” विषय पर 39वें राष्ट्रीय सम्मेलन में “त्वचा विकारों के विशेष संदर्भ में क्रिमिघ्न महाकक्षाय के फार्माकोडायनामिक गुण- एक आयुर्वेदिक धारणा” नामक पेपर प्रस्तुत करने के लिए दूसरा पुरस्कार जीता।

o अभाआसं द्वारा 15-16/10/2019 को आयोजित दीर्घायु आयुरफेस्ट 2019 राज्य स्तरीय आयुर्वेद युवा महोत्सव दिल्ली, एनसीआर में डॉ. विशाल कुमार को एक्सटेम्पोर में प्रथम पुरस्कार मिला।

o   अभाआसं द्वारा 15-16/10/2019 को आयोजित रंगोली दीर्घायु आयुरफेस्ट 2019 राज्य स्तरीय आयुर्वेद युवा महोत्सव दिल्ली, एनसीआर में डॉ. विशाल कुमार को तीसरा पुरस्कार मिला।

o   अभाआसं द्वारा 17/10/2019 को आयोजित सरगोत्सव आयुरफेस्ट 2019 में डॉ. विशाल कुमार को कैरम में प्रथम पुरस्कार मिला।

o अभाआसं द्वारा 17/10/2019 को आयोजित सरगोत्सव आयुरफेस्ट 2019 में डॉ. विशाल कुमार को कविता में तीसरा पुरस्कार मिला।

o अभाआसं द्वारा 17/10/2019 को आयोजित स्वास्थ्य देखभाल जागरूकता के लिए सोशल मीडिया पर कार्यशाला में वाद-विवाद प्रतियोगिता में डॉ. विशाल कुमार को दूसरा स्थान मिला।

o डॉ. विशाल कुमार को गोजिहवा [लौनिया न्यूडिकॉलिस (एल.) हुक. एफ.] नामक पेपर प्रस्तुति में प्रशंसा प्रमाणपत्र: ठीक न होने वाले घाव के प्रबंधन के लिए एक अज्ञात आशाजनक जड़ी-बूटी- 15-17 फरवरी 2020 को जामिया हमदर्द द्वारा आयोजित इथेनोफार्माकोलॉजी, इंडिया के लिए 7वीं इंटरनेशनल कांग्रेस आफ सोसायटी पर एक मामला अध्ययन।

o डॉ. विशाल कुमार को रसायन, दीर्घायु के लिए एक उपकरण शीर्षक वाले पेपर प्रेजेंटेशन में सर्वश्रेष्ठ पेपर का पुरस्कार मिला: 19-20 फरवरी 2020 को एम.एम.एम. सरकारी आयुर्वेद कॉलेज, उदयपुर द्वारा आयोजित दीर्घायु “दीर्घजीवनीयम” के लिए आयुर्वेद पर दीर्घायु “दीर्घजीवनीयम” के लिए आयुर्वेद में एक आयुर्वेदिक और समसामयिक मूल्यांकन।

o डॉ. काजल ने विश्व मधुमेह दिवस पर आयुरशेफ प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। o डॉ. काजल ने विश्व मधुमेह दिवस पर ‘मधुमेह के प्रबंधन’ पर पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।


अंतिम अद्यतन : 21st Aug 2023